Best 15 On Page SEO Techniques 2020 in Hindi

On page SEO techniques 2020 in Hindi, SEO के सबसे महत्वपूर्ण हिस्सों में से एक है। यह आपको Search Result  में अच्छी Rank प्राप्त करने और आपकी Site  पर organic traffic बढ़ाने में Help करता है। What is On Page SEO और अपने blog post में on-page optimization techniques को कैसे implement किया जाता है तो आप इस article पूरा पढ़ें.


on page seo, On Page SEO Techniques, seo optimization
Best 15 On Page SEO Techniques 2020 in Hindi

एक Blog article को आप किस keyword पर rank कराना चाहते हैं? Search Engine में आपके Blog Post के ऊपर कितने clicks आएंगे? कोई visitors आपके blog में कितने समय spend करेगा?

Yah sab Kuch Nirbharkarta hai On Page SEO के ऊपर और Google में rank करने के लिए यह सारे factors बहुत ही अहम है. Google RankBrain algorithm के अनुसार आपका post कहां पर rank करेगा, यह इन factors पर भी Nirbhar करता है.

What are the types of SEO ?

There are two types of SEO,


On Page SEO - Content quality, keywords, titles, tags, keyword research आदि को Optimize करना on Page SEO कहलाता है। On Page SEO के बिना कोई भी website  या Blog Search Engine  में Rank नहीं कर सकती है, भले ही आप कितनी भी अच्छी Content क्यों न लिखें।

Off Page SEO – इस SEO process में, Link  Building और Promotions शामिल हैं।

lekin me kebal on Page seo techniques के बारे में बात करूंगा!

On Page SEO Techniques in Hindi


On-page SEO के माध्यम से हम search engine को यह जानने में help करते हैं कि हमारा Blog content किस बारे में है और हमारे post को search engine किस keyword के लिए show करेगा.

On-Page SEO एक ऐसी Prosess  है जसमें हम Content की title, permalink, meta description, website loading speed, alt tag आदि को Optimize करते है। ताकि Content SERPs में प्रथम Rank प्राप्त कर सकें।

SEO लिए आपको ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं है आपको कुछ Tips और Prosess को Follow  करना होगा। और Finally आप अपनी Website पर अच्छे Traffic  प्राप्त कर सकेंगे।


On Page SEO Techniques 2020 in Hindi


Yadi Aap Janna Chahte hai On Page SEO Kaise kare? ajj me apse on-page SEO ke advance techniques ko share karne bala hu, jisse aap apne Blog par implement karke best results Pa sakte hai.

1. High Quality Content पर ध्यान दें


This is the first and important step. हमेशा अपने ब्लॉग पर unique, Article और कुछ New लिखें। 

यदि आप High Quality Content नहीं लिखते हैं, तो reader अधिक Time तक आपके Blog पर नहीं रहेंगे और वे जल्द ही आपके Blog को छोड़ देंगे। इसके अलावा, Google low-quality कंटेंट को Rank नहीं करता है। 

जब Google किसी Content को Rank करता है, तो यह विभिन्न प्रकार के Ranking factor का उपयोग करता है। लेकिन High Content Quality अभी भी बहुत महत्वपूर्ण है।

2. अपने Blog Post Title को Optimize करें


on page SEO optimization में आपके Blog Post Title बहुत ही महत्वपूर्ण पहलू है। जब Search Engine आपकी Content को Crol करते हैं, तो वे कई चीजों को Crol करते हैं–उनमें से एक Title है। 

Apne blog-Post के title को attractive और SEO friendly बनाने के लिए क्या करें?

  1. Targeted keyword को अपने blog के title में जरूर use करें.
  2. Title को 65 character के अंदर रखने की कोशिश करें.
  3. एक title के शुरुआत में ही अपने keyword को place करने की कोशिश करें.
  4. Title में modifier (top, best, tutorial, guide, current-year “2018”) का इस्तेमाल करें.
  5. Title को H1 tag में रखें, इसके अलावा और कहीं पर भी H1 tag का इस्तेमाल ना करें.

हमेशा Title की Start में अपने main keyword को रखने की कोशिश करें। कभी-कभी ऐसा हो सकता है कि आपको Start में इसे रखने में परेशानी हो, तो इसे बीच में डाल सकते है। यह Search Engine को समझने में Help करता है – आपका Content किस बारे में है।

3. आपके Article की Length Long रखें


Google Search Engine में छोटे Article की तुलना में long Article बहुत बेहतर होते हैं। Lengthy Article Search Engine में बेहतर प्रदर्शन करते हैं। 

Blog Post में आप Image को देखकर अच्छी तरह से समझ गए होंगे। इसलिए हमेशा detailed, high-quality और lengthy posts लिखने का प्रयास करें। लेकिन एक बात का ध्यान रखें, अपने Content की लंबाई बढ़ाने के लिए उसमें बकवास बातें न लिखें। वही लिखे जो Visitor को पसंद आये।

4. Image Optimization करें


SEO के लिए image को optimize करके आप search engine को यह बता रहे हैं कि आपका post किस बारे में है और image को rank कराके भी आप बहुत traffic पा सकते हैं. 

बहुत सारे ऐसे Blogger हैं जो image optimization को नजर अंदाज करते हैं। वे अपनी Images के लिए उचित Name और ALT tag का उपयोग नहीं करते हैं जो on-page SEO optimization के खिलाफ है। 

अपनी Images को Upload करने से पहले, उनके लिए हमेशा उपयुक्त Name का Use करें। और आप अपने Focus Keyword का Use ALT tag के लिए कर सकते हैं। यहाँ एक Guide है – SEO के लिए Images Optimization कैसे करें 

Blogger इसके अलावा, यदि आप अपनी Article के लिए बहुत सारी Images का Use करते हैं, तो उन्हें Resize और compress करें। यह आपकी image size को कम करता है और आपकी website load होने में कम time लगता है।

Note- अपने ब्लॉग पोस्ट के लिए इमेज का साइज इस साइट compresspng.com पे जाकर कंप्रेस कर सकते है। 

5.  Meta Descriptions को Optimize करें


हर ब्लॉग की पोस्ट में Meta description आपके blog post के बारे में दिया गया छोटा सा description है. यह आपके Blog article के SEO के लिए बहुत important है. जो Title के नीचे Search Result में दिखाई देता है। यह आपकी Content पर Click Through Rate (CTR) को बढ़ाने में Help करता है। 

Meta description को आप unique रखें, उसका length 150 -160 charecter में हो और अपने main targeted keyword को इसमें Use करें.

6. Best Keyword Planner


Google के 1st Page पर आपका post search engine में कौन से keyword पर rank करेगा यह बताने के लिए हमें अपने post में targeted keyword को use करना चाहिए. लेकिन अपने Blog Post में keyword placement कहां करें और keyword density कितनी होनी चाहिए यह जानना बेहद जरूरी है. 


Google Rank के लिए Best SEO results के लिए आप अपने post के keywords को यहां पर place कर सकते हैं;

  1. अपने main keyword को subheading (H2 tag) में use करें।
  2.  Article के पहले 1-2 line के अंदर keyword का इस्तेमाल करें।
  3. LSI keywords को blog post के बीच में use करें।
  4. Post के last paragraph में भी keyword को use करें।
अपने post में keyword की density 2% के अंदर रखें, ज्यादा बार keyword का Use करने पर यह keyword stuffing में चला जाता है.

7. Blog Post में Internal Links


Blog की हर Article में Internal link कैसे आपके SEO के लिए important है इसका सबसे बड़ा example है Wikipedia. Internal link में आपके ही एक blog से दूसरे Blog post का link दिया जाता है. 

Blogger के लिए Internal links से आपके post की rank बढ़ने में Help मिलती है, और 2nd पुराने post पर भी traffic आता है. जिससे आपके blog का bounce rate कम होगा क्योंकि user आपके 2nd Article पर भी visit करेगा और आपके blog में ज्यादा time रुकेगा. 

Blog Post में Internal link देते वक्त anchor text का use करें और anchor text के अंदर keyword का Use करें.

8. SEO Friendly URLs बनाएं


Blogger की अपनी हर Post URL को हमेशा छोटा रखें और उसमें अपने main keywords जोड़ें। इससे Search Engine को यह समझने में Help मिलती है कि आपका Post किस बारे में है। 

URL में Special characters, symbols, brackets, commas का Use न करें। 

Blogger की Post में हमेशा short और readable URL create करने की कोशिश करें। Long URL Search Result में पूरी तरह से दिखाई नहीं देते हैं।

9. Long Tail Keywords का Use करें


अपनी website का Treffic बढ़ाने में Long Tail Keywords एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है। ये बहुत अधिक targeted होते हैं। 

Blogger की Post में Long Tail Keywords Use करने के Benefit
  • Search Result में अच्छी Rank करते है।
  • Search Result से अधिक Treffic प्राप्त करने में Help करता है।
  • Less competition.
  • Better conversion rates.


10. Keyword Stuffing का use ना करें।


Blogger या Wordpress की Post में Keyword Stuffing readers पर एक बुरा user experience बनाता है और साथ ही Google को भी यह बिल्कुल Like नहीं है। 

बहुत सारे Blogger को लगता है कि Blog Post में बहुत सारे Keyword का Use करने से आपके Blog पर अधिक Treffic आएगा, लेकिन इसका विपरीत प्रभाव पड़ता है। यह technique आपकी website को penalty की ओर ले जाती है। 

Blogger की हर Post में keyword density 0.5% -2% तक होनी चाहिए।

11. Outbound Links का Use करें


हर Blogger इस बात से अनजान है की , Blog Post में outbound link जोड़ते हैं, तो यह आपकी Post को visitors के लिए और अधिक informative बना देता है। साथ ही Google को आपके Page के Treffic को पता लगाने में Help करता है। 

Related page को ही Outbound links देना चाहिए, और आपको कई बातों का ध्यान रखना होता है – इससे google को यह पता चल जाता है की आपकी Post किस Topic पर है और उसका DA और PA भी अच्छा होना चाहिए।

12. Blog की Post के Title में Modifiers Word का Use करें


ये वर्ड आपके Blog की Post के Title को और अधिक आकर्षक बनाते हैं। वे Users पर एक अच्छा प्रभाव डालते हैं और Users को आपके Article को पढ़ने के लिए मजबूर करते हैं। 

Note- Modifiers Word (“2019”, “best”, “guide”, “checklist”, “fast” and “review” )

13. हर Post में Images और Video का Use जरूर करें


अगर आप चाहते है की visitor आपकी Website पर बार -बार visit करें तो आपको अपनी Post में Image And Video को जरूर Add करें यह आपकी Post को अधिक आकर्षक और Usefull बनाता है। इसके अलावा, लोग आपकी Site पर अधिक Time तक रहते हैं। 

अपनी Post में 1000 से 2500 Word का Use करें 1 छवि 1,000 शब्दों के बराबर होती है लेकिन images आपकी Article से संबंधित होनी चाहिए।

14. Site Loading Speed को Improve करें


अगर आप अपनी Site को Google में Rank कराना चाहते हैं, तो याद रखें की आपकी Site की Loading Speed बहुत कम होनी चाहिए इससे आपकी Site जल्दी Rank होगी, और यदि आपके site का loading speed बहुत ज्यादा है तो उसके Google में rank करने के chances भी बहुत कम होंगे.  

Site Loading Speed को Improve करें

इसके अलावा, आगंतुक Slow Loading Sites पर जाना पसंद नहीं करते हैं। यदि आपका blog load होने में 4 seconds से ज्यादा का Time लगता है तो आप 65% तक visitors loose कर सकते हैं. Google Search Engine के नजर में यह आपके blog पर एक negetive impact डालता है.

Quick Tips to Fix Website Loading Speed

  1. Upgrade to PHP 7.2 
  2. Optimize Your Image Size 
  3. Keep only useful plugins 
  4. Delete Unwanted Media 
  5. Minify CSS and JS Files 
  6. Use good Cache plugin 
  7. Minimize redirects 
  8. Use a good web host 

Note- आप अपनी Site की Loading Speed को Check करने के लिए इन Site - Pingdom, GTMetrix जैसे site Use कर सकते हैं.

15. Daily Fresh और New Posts पब्लिश करें।


अगर आप चाहते है की आपकी site Google में Rank करे , तो आपको एक Week में 2 Post Publish करनी होगीं, लेकिन अगले Week कुछ भी Publish नहीं करते हैं, तो यह रणनीति Week में 1 Post Publish करने से भी बेकार है। 

यह आपकी Site की Ranking और Readers दोनों को बढ़ाता है। लेकिन आपकी Article Informative और Usefull होनी चाहिए। Reader उन Bloggers को Read अधिक Like करते हैं जो New और unique ideas के साथ Daily Article Publish करते हैं। 

Google भी उन लोगो की Site को Rank कराने में Help करता है, जो Daily New Post Publish करते हैं।

निष्कर्ष


ये कुछ टॉप on Page SEO tips हैं जो आपकी website Treffic को बढ़ाने में आपकी Help करेंगी। जब आप इन on Page SEO techniques को अपनी website पर Implement करते हैं, तो आपको तुरंत Result नहीं मिलेगा। यह एक long time process है, आपको थोड़ा धैर्य रखना होगा। 

अगर आपको ये Tips on Page SEO tutorial की information आपको पसंद आये है, तो इसे share जरूर करें।    




Post a comment

2 Comments