How to use google keyword planner in blog post ?

How to use google keyword planner in blog post ? Dosto aaj ham Blog Post me google keyword planner ke bare me janege, blog Post ko SEO friendly banane ke liye quality keyword planner ka use karna shikhte hai. aaj me apko bataunga apne post में keywords को कहां और कैसे place किया जाता है.

 google keyword planner, keyword planner, google planner
How to use google keyword planner in blog post ?


Search Engine (Google, Bing, Yahoo etc) apke article को किस keyword पर rank कराएगा यह depend करता है आप article में कौन सा keyword use करते हैं और कहां use करते हैं. यदि आपको google keyword planner के बारे में नहीं पता है तो आप बहुत सारा traffic loose कर रहे हैं. 

तो चलिए जानते हैं Blog Post में high-quality keyword planner कहां और कैसे use करें.

How to use google keyword planner in Blog Post ?

जब आप कोई article लिखते हैं उसमें जिस भी place पर keyword add करते हैं उसे google keyword planner या Keyword Prominence कहते हैं. 

आपके Blog Post के SEO के लिए यह एक important factor है. यदि आप post में keyword planner को सही तरीके से use नहीं करते हैं, तो आपका post कितना भी high quality का क्यों ना हो वह search engine में rank नहीं कर पाएगा. 

Keywords के जरिए आप search engine से अपने Blog article पर traffic generate करते हैं. आप कौन से keyword planner पर rank करेंगे यह depend करता है, आपने article में कौन सा keyword use किया है और उसे कहां place किया है. 

यहां मैं आपको google keyword planner के बारे में important tips देने वाला हूं जिसे follow करके आप article को SEO friendly बना सकते हैं.

1. Post Title में Keyword:-

On Page SEO के लिए post का title सबसे Best होना चाहिए, आपके article का title जितना अच्छा होगा और उसमें targeted keyword होंगे लोग आपके blog post पर उतने ही ज्यादा click करेंगे. इस वजह से apni post के title/ headline में अपने main keyword का जरूर use करें.

Post ke title me by default H1 heading होता है. Title के साथ-साथ 2nd headings जैसे H2 में भी अपने main keyword का इस्तेमाल करें. इससे आपको search engine ranking में जरूर (Benefit) फायदा मिलेगा.

2. Permalink:- 

एक post में title के बाद जो सबसे important चीज है वह है permalink. Permalink किसी भी post का URL/ link होता है, इसे (एसईओ) SEO friendly बनाने के लिए अपने article का main targeted keyword इसमें जरूर include करें. 

Permalink के बारे में details में जाने के लिए नीचे दिए गए article को पढ़ें. 


3. Meta Description:-

जब भी Search engine में आप कुछ भी search करते हैं तो सभी results में आपको title, permalink और meta description show करता है. अपने post को rank करने के लिए यह 3 factors बहुत ही important होते हैं. 

Meta Description या Search Description आपके article (लेख) के बारे में search engine को कुछ information provide करते हैं. इसमें भी आप अपने main keyword का प्रयोग करें और इसके साथ साथ कुछ अन्य related keywords का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. 


Apke blog post ka meta description 160 charecters में होना चाहिए. यह जितना ज्यादा unique होगा और isme proper keywords होंगे तो लोग आपके link पर ज्यादा click करेंगे और किसी particular keyword के ranking में मदद मिलेगी.

4. Image Alt Text:-

apne blog par ज्यादा से ज्यादा traffic लेने का और एक जरिया है image. आप blog post के image को optimize करके search engine traffic पा sakte hai. lekin search engine image को नहीं पहचान पाता है. इसके liye apko image में Alt Text का use करना होगा. 

Alt Text me app apne article का main keyword इस्तेमाल करें. इसके अलावा image के title text और caption में भी keyword का इस्तेमाल कर sakte hai. जब भी Google image search में उस particular keyword को कोई search करेगा तो apke blog post का image show करेगा और इससे आपके post पर traffic आएगा. 


5. Post’s First and Last Paragraph:-

अपने article के पहले paragraph के पहले line में अपने main keyword को जरूर add करें और हो सके तो उसी paragraph में एक related keyword भी यूज़ करें. यानी जब भी आप article लिखते हैं तो उसके introduction में कोशिश कीजिए कि 2 से 3 बार अपने targeted/ related keyword को use करें. 

isi tarah se apne last paragraph me bhi main keyword ko jarur add करें.iske alaba post के बीच में भी जहां जरूरत हो आप targeted keyword और LSI keyword को include कर सकते हैं. 

लेकिन कभी भी ज्यादा keyword का इस्तेमाल बार-बार ना करें इससे आपके post पर keyword stuffing हो सकती है. aapke main keyword और related keyword को मिलाकर keyword की density लगभग 1-1.5% रखें. यदि आपका article लगभग 500 word का है तो उसमें 5 से 7 बार keyword का इस्तेमाल करें. 

ब्लॉग Post में जहां पर भी आप google keyword planner का use करते हैं उसे Bold, Italic या Underline जरूर करें.

About the Article:

इन सभी tips को follow करके आप अपने blog post पर proper keyword planner कर सकते हैं और अपने targeted keyword को search engine में rank करा सकते हैं. कैसे मैं अपने post में keyword place करता हूं जानने के लिए aap mere har post को ध्यान से पढ़ें. 

Last Word:- यदि आपको इस की imformation post अच्छी लगे तो Social Site जैसे कि Facebook, Google+ और Twitter पर share करें।

How to use google keyword planner in blog post ?




Post a comment

0 Comments