How to image optimizer – SEO Tips in Hindi

image optimizer in SEO: अगर आप जानना Chahte हैं अपने blog के लिए image optimizer कैसे करते हैं, तो आप यह post पूरा पढ़ें. ज्यादातर नए blogger image को Sahi तरीके से optimize करना नहीं जानते हैं, जिसके वजह से उनका image search engine friendly नहीं होता है और blog पर ज्यादा organic traffic नहीं मिल पाता है.

Blog के on-page SEO के लिए image optimizer बेहद Jaruri है. बहुत से लोग images को search करते हैं और यदि आपके blog का image rank करता है, तो आप इससे ज्यादा traffic पा सकते हैं.

image optimizer for SEO Hindi
How to image optimizer – SEO Tips in Hindi

How to image optimizer – SEO Tips in Hindi

image Optimizer technique की Help से आप अपने blog की image को search engine friendly बना सकते हैं, जिससे आपके blog की user experience, performance और SEO improve हो जाए.

Search Engine सिर्फ image को समझ नहीं पाता, इसे optimize करके हम इसे SEO friendly बना सकते हैं जिससे कि search engine (Google, Bing, Yahoo etc) उसे समझ सके और search results में शामिल कर करें.

Benefits of image Optimizer:

1. Image search में आपके blog का image आसानी से rank करता है, जिसके जरिए traffic पा सकते हैं.
2. Blog का loading time (Website speed) reduce Hota है.
3. Blog का bounce rate कम होता है, जिससे post का rank बढ़ता है.
4. Social networking और Marketing में ज्यादा clicks पाने के लिए image का एक अहम role होता है.
5. यदि कोई blogger आपके custom image को अपने blog में use करके credit link देता है, तो इससे आप backlink हासिल कर सकते हैं

मैं किस तरह अपने blog के लिए image को optimize करता हूं इसका पूरा step-by-step process बताने वाला हूं, जिससे कि आप अपनी image को SEO friendly बना सकते हैं.

Blog के लिए image Optimizer कैसे करें

Image को proper तरीके से optimize करने के लिए जो process मैंने यहां पर बताया है, आपको उसे पूरा follow करना है. खास करके जो Blogspot पर blog बनाए हैं उनके लिए यह बेहद जरूरी है. क्योंकि Blogger पर आपको कोई भी plugins नहीं मिलता है, इसी वजह से आपके blog के image को manually optimize करना पड़ता है.

1- Choose Right Images:-

आपने यह कहावत Suni Hogi ‘A picture is worth a thousand words’, मतलब एक तस्वीर हजार शब्दों के बराबर है. इसी वजह से अपने article के लिए सही image चुने, जिससे कि आपका post ज्यादा informative लगे और audience retention बना रहे.

कभी भी अपने blog में copyrighted image का इस्तेमाल ना करें.
बहुत सारे blogger Google search से image को download करके अपने blog पर use करते हैं जो कि copyrighted हो सकता है.
Pixabay, FreeDigitalPhotos, Pexels, FreeImages जैसी websites से आप stock images को free में download करके अपने blog पर use कर सकते हैं.

अगर आपको graphics design आता है तो सबसे अच्छा है आप अपने blog के लिए custom images बनाएं. आप Photoshop में अपने ब्लॉग post के लिए image design कर सकते हैं या Canva.com, PicMonkey.com जैसे platform से आप custom image बना सकते हैं.

2- Rename Images:-

Blog post में image upload करने से पहले उसे keywords के according rename जरूर करें. जब आप किसी websites से image download करते हैं तो उसका नाम कुछ इस प्रकार होता है “01asdk.jpg or 324rjw5.png”. Iss तरह के file name, search engine friendly नहीं होते हैं.

Image को Rename करते वक्त Usme main keyword का इस्तेमाल करें. Image में keyword होने से search engine उसे ज्यादा बेहतर तरीके से Rank करता है.

Ex- अगर आप article लिख रहे हैं “How to rank number one in google 2018”, तो image का नाम कुछ इस प्रकार होगा “rank-in-google.png” or “rank-one-in-google.jpg”.

इमेज का नाम हमेशा small letter में लिखें और हर word के बीच में dash(-) का use करें.

Wrong Format: “03od2345pf.jpg”, “Image optimization.png”, “earnmoneyonline.png”

Perfect Format: “make-money-online.jpg” or “on-page-seo-guide.png”

3- Resize Image (Height & Width):-

Image के height Or width को properly resize करना image optimizer में जरूरी factor होता है, जिससे ज्यादातर blogger overlook कर देते हैं.

Note- यदि आप अपने blog post में कोई image upload करते हैं और उसे post editor में ही resize करते हैं, तो जब भी browser इस page को load करेगा तो image सबसे पहले original dimension में load होगा उसके बाद वह resize हो जाएगा. इससे आपके page का loading time increase होगा.



जब भी आप कोई image download करते हैं तो उसका dimension (Height & Width) ज्यादा हो सकता है, जिससे अपने blog में upload करने से पहले resize करना जरूरी है. आप computer में Paint tool या Photoshop की मदद से image को resize कर सकते हैं. इसके अलावा PicMonkey और PicResize जैसे online tool की भी help ले सकते हैं.

मेरे हिसाब से आप blog post की main image को 650 X 360 pixels से ज्यादा ना रखें. मैं Apne blog Post में 630 X 340 pixels का image use करता हूं.

4- Image Compression:-

Image की file size जितना ज्यादा होगा आपका page load होने में उतना ही ज्यादा time लगेगा. इसी वजह से image को blog में upload Karne से पहले उसका size compress जरूर करें.

अपने image की file size 60kb के अंदर रखने की कोशिश करें. मेरे हिसाब से ज्यादा से ज्यादा 80kb के अंदर image/ screenshot का इस्तेमाल करें. आप जितने ज्यादा high quality के image use करेंगे उसका file size भी उतना ज्यादा होगा.

Online Bahut सारे tool available है जैसे TinyPNG, Optimizilla, Image Optimizer जिनकी Help से आप image की quality को घटाएं बिना भी उसे 80% तक compress कर सकते हैं.

Note- यदि आप image को proper तरीके से Resize और उसके file को compress करेंगे तो आपके blog का loading time 60% तक increase हो जाएगा.


5- ALT Text:-

Search engine image को recognize नहीं कर पाता है और उसे एक blank space की तरह treat करता है. Alt Text का इस्तेमाल आपके image को describe करने के लिए किया जाता है. इससे search engine को पता चलता है कि आपका image यहां पर है और image किस बारे में है.

Blogspot blog में image upload करने के बाद उसके Properties में जाकर आप title text और alt text का इस्तेमाल कर सकते हैं, जैसा कि screenshot में है.
Alt Text Image
अगर आपका WordPress पर blog है तो image को upload करने के बाद bottom right corner पर आपको Alt Text का box मिलेगा, यहां पर आप alt text keyword को add कर सकते हैं.

Alt text में आप अपने article के main keyword या related keyword का इस्तेमाल करें, जिससे कि image searches में आपके image का rank ज्यादा बेहतर हो सके.

Search Engine में rank करने के लिए एक high quality article लिखना जितना जरूरी है, उसमें use किए गए image को optimize करना भी उतना ही जरूरी है. ऊपर दिए गए steps को follow करके अपने post के image को optimize कर सकते हैं.

यदि आप का image optimizer से related कोई भी सवाल या सुझाव है, आप हमें नीचे comment में बता सकते हैं.

अगर आपको यह post helpful लगा है तो इससे आप अपने Social media (Facebook, Twitter) में share करना ना भूलें.





Post a comment

0 Comments